एसएसपी ने एसपी सिटी और डीएसपी समेत अन्य पुलिस अधिकारियों के साथ की समीक्षात्मक बैठक

जमशेदपुर : एसएसपी किशोर कौशल ने बुधवार एसपी सिटी, सभी डीएसपी, सभी अंचल निरीक्षक, सभी थाना प्रभारी और शाखा प्रभारियों के साथ मासिक अपराध समीक्षा बैठक किया गया।

जिसमें मुख्य रूप से निम्नलिखित बिंदुओं पर दिशा निर्देश दिया गया :-

1. जिले में दो पहिया वाहनों के चोरी की रोकथाम के लिए प्लेकार्ड, पंपलेट, यूनिपोल्स, होर्डिग व साउंड सिस्टम के माध्यम से आम लोगों को जागरूक कर बाइक में डबल लॉक लगाने के साथ-साथ निर्धारित स्थल पर पार्किंग करने के लिए जागरूक करने का निर्देश दिया गया।

2. पासपोर्ट का सत्यापन 5 दिन के अंदर पूर्ण कर पोर्टल में अपलोड करने का निर्देश भी दिया गया। किसी भी परिस्थिति में पासपोर्ट सत्यापन के नाम पर आवेदनकर्ता को अनावश्यक रूप से परेशान न करें।

3. आर्म्स एक्ट और एक्सटॉर्शन के वैसे अपराधकर्मी जिनके विरूद्ध 2 या उससे अधिक काण्ड दर्ज हो, उनके विरूद्ध निगरानी प्रस्ताव समर्पित करना सुनिश्चित करें।

4. जिला में भूमि कारोबार में संलिप्त माफिया को किसी प्रकार की छूट न दें। इनके विरूद्ध सख्त कार्रवाई करते हुए सीसीए व तड़ीपार का प्रस्ताव पुलिस उपाधीक्षक के माध्यम से भेजें।

5. इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम 112 के तहत प्राप्त शिकायत पर त्वरित कार्रवाई करते हुए संबंधित पदाधिकारी को 30 मिनट के अंदर रेस्पॉन्ड करने के लिए भी निर्देशित किया गया।

6. सड़क सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत पुराने चिन्हित ब्लैक स्पॉट का आकलन कर जिन स्थानों पर अत्यधिक संख्या में दुर्घटना घटित होती है, उसके क्या कारण है। इसकी समीक्षा कर नए ब्लैक स्पॉट चिन्हित करने के लिए निर्देशित भी किया गया। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में यातायात नियम के पालन के संबंध में जागरूकता कार्यक्रम करने के लिए निर्देशित भी किया गया।

7. नये साल में पिकनिक स्थल में शैलानियों के भ्रमण को ध्यान मे रखते हुए अपनेअपने थाना क्षेत्र में विशेष निगरानी रखकर सतर्कता बरतें। अधिक गहराई वाले जलाशय को चिन्हित कर बोर्ड लगाकर नहाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाएं। साथ ही खुले स्थान पर शराब का सेवन एवं ज्यादा तीव्र गति के साउंड सिस्टम का प्रयोग पर पाबंदी लगाएं।

Related posts