ओ.पी. जिंदल स्कूल, पतरातू में वार्षिक दिवस समारोह “अभ्युदय – 2024” का भव्य आयोजन

पतरातू: ओ.पी. जिंदल स्कूल, पतरातू में उत्तरोत्तर शैक्षिक सांस्कृतिक एवं सामाजिक उन्नति का विश्वास एवं लक्ष्य लेकर ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ के अवसर पर 17वीं वार्षिकोत्सव “अभ्युदय – 2024” का भव्य आयोजन किया गया। जेएसपीएल के प्लांट हेड आशीष जैन, जिंदल महिला क्लब की चेयरपर्सन विनीता जैन ने संयुक्त रूप से समस्त देशवासियों के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर उन्हें कोटिशः नमन करते हुए दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उ‌द्घाटन किया।
विद्यालय की छात्राओं ने मुख्य अतिथि आशीष जैन तथा अन्य आगंतुक अतिथियों-जेएसपीएल के अधिकारियों आदि को पुष्प-गुच्छ देकर स्वागत किया।
मौके पर विद्यालय के प्राचार्य ने विद्यालय का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। जिसमें उन्होंने विद्यालय की वर्ष-भर की उपलब्धियों एवं क्रिया-कलापों की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की। उन्होंने विगत वर्ष के बोर्ड परिक्षार्थियों की उपलब्धियों पर उन्हें बधाई देते हुए कहा कि कहा कि वर्तमान समय के शैक्षिक परिवेश में विद्यार्थियों में क्षमताओं एवं कौशलों के विकास व उसके प्रस्तुतिकरण का विशेष महत्व है। यह आयोजन विद्यार्थियों को एक-दूसरे के साथ जुड़ने और अपनी क्षमता को समृद्ध करने का एक अद्वितीय अवसर प्रदान करता है। इस अवसर पर जेएसपीएल के प्लांट हेड आशीष जैन ने अपने भावोद्गार में कहा कि “वार्षिकोत्सव किसी भी विद्यालय का आईना होता है। इस तरह के कार्यक्रम के माध्यम से बच्चे अपनी छिपी हुई प्रतिभा को उजागर करते हैं। साथ ही इनके कार्यक्रम कुछ ही घंटों में विद्यालय की संपूर्ण गतिविधियों को प्रदर्शित कर देते हैं। यह वार्षिकोत्सव हमारे छात्रों को अपनी प्रतिभा का परिचय करने और उन्हें अपनी क्षमताओं को सुधारने का मौका प्रदान करता है।”
इस मौके पर विद्यालय में आयोजित अंतर्सदनीय प्रतियोगिताओं के अंतर्गत इंटर हाउस क्विज कंपटीशन, इंटर हाउस बॉयज एंड गर्ल मिनी मैराथन (रन फॉर फ्यूचर), इंटर हाउस इंग्लिश स्टोरी नरेशन कंपटीशन, इंटर हाउस हिंदी रेसिटेशन कंपटीशन के लगभग 75 प्रतिभागियों तथा टॉपरों को प्रशस्ति पत्र व मेडल देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का आकर्षक एवं सफल संचालन विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने संयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में उप-प्राचार्या सहित समस्त शिक्षकों एवं कर्मचारियों का समर्पित सहयोग सराहनीय रहा।
“राष्ट्र प्रथम, सर्वदा प्रथम”के विचार से ओतप्रोत कार्यक्रम बने आकर्षण का केंद्र
‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ के अवसर पर 17वां “अभ्युदय – 2024” के भव्य आयोजन के अवसर पर विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। इस अवसर पर विद्यालय की छात्र-छात्राओं ने गीत, संगीत, नाटक आदि सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर दर्शकों को मन मोह लिया। छात्र – छात्राओं के बीच में उत्साह और सहभागिता की भावना तथा अभिभावकों के समुचित सहयोग ने आयोजन को विविधता से भरा बनाया। कार्यक्रम का आरंभ स्वागत गीत व गणेश वंदना से किया गया। नन्हें-मुन्ने बच्चों द्वारा ‘सितारों से आगे’, ‘मिले सुर मेरा तुम्हारा’ , ‘गोविंद बोलो गोपाल बोलो’, ‘हमसे बढ़कर हम’, ‘बम बम बोले’, ‘जय हो’, ‘इतिहास का मैं आईना हूं’, ‘वक्त की कसौटी’, ‘शिकागो में शंखनाद’, ‘भारत अनोखा राग है’ जैसी प्रस्तुतियां आकर्षण का केंद्र बनी। ‘सितारों से आगे’ और ‘बम बम बोले’ में नन्हे मुन्ने बच्चों ने अपनी सहजता से सब का मन मोह लिया।’हम होंगे कामयाब’ गीत को नौ भाषाओं में गाकर तथा भारत अनोखा राग में चार प्रदेशों के नृत्य को प्रस्तुत कर भाषा संगम का अनूठा दृश्य उपस्थित किया।’हमसे बढ़कर हम’, ‘जय हो’, ‘इतिहास का मैं आईना हूं’, ‘वक्त की कसौटी’, आदि कार्यक्रम में राष्ट्र प्रथम, सर्वथा प्रथम का संदेश दिया। युवा दिवस के अवसर पर विवेकानंद के जीवन पर आधारित नाटक शिकागो में शंखनाद का मंचन भी किया गया विद्यालय के वार्षिक दिवस समारोह के समस्त कार्यक्रम को अभिभावकों व दर्शकों का खूब सराहा।

Related posts