तीन प्रखंड के 46 पंचायतों में हुआ जनसुनवाई कार्यक्रम का आयोजन

गिरिडीह:- जिले के तीन प्रखंड के कुल 46 ग्राम पंचायतों में सामाजिक अंकेक्षण एवं ग्राम सभा की प्रक्रिया के उपरांत जनसुनवाई के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जमुआ प्रखंड के 32, सरिया प्रखंड के 10 एवं पीरटांड़ प्रखंड के 4 ग्राम पंचायतों में आज जनसुनवाई का कार्यक्रम आयोजित हुआ।

जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान सामाजिक अंकेक्षण टीम के द्वारा जूरी एवं ग्रामीणों की उपस्थिति में वित्तीय वर्ष 2020-21, 2021-22 एवं 2022-23 में मनरेगा से संचालित विभिन्न योजनाओं का सोशल आडिट रिपोर्ट प्रस्तुत किया गया। सोशल आडिट टीम के द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के अनुसार पंचायतों में संचालित कई योजनाएं संतोषजनक रहीं तो कई योजनाओं में गड़बड़ियां एवं अनियमितताएं भी पाई गईं जिनके विरुद्ध संबंधित लोगों को आर्थिक दंड एवं सुधार हेतु निर्देश दिए गए हैं।

सोशल आडिट की प्रक्रिया के दौरान कुछ ऐसे भी मामले प्रकाश में आए जहां पर पंचायत के जन-प्रतिनिधियों एवं कर्मियों ने सोशल आडिट टीम को पुर्ण रुप से सहयोग नहीं किया तो वहीं कुछ ऐसे पंचायत सचिवालय भवन भी रहे जहां उन्हें ठहराया गया वहां पर मूलभूत सुविधाओं का भी घोर अभाव रहा यहां तक की वहां पर शौचालय उपयोग में नहीं रहने के कारण टीम के सदस्यों को विवशता में खुले में शौच जाना पड़ा। सनद रहे कि सोशल आडिट टीम में पुरुषों के साथ महिलाएं भी होती हैं।

प्रशासन को अविलंब वैसे पंचायतों को चिन्हित कर उक्त कमियों को दूर करने हेतु संबंधित जनप्रतिनिधियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देना चाहिए।

Related posts