चम्पाई सोरेन सरकार हासिल करेगी विश्वासमत, 43 विधायकों के लिखित समर्थन का दावा

रांची: झारखंड की चम्पाई सरकार के लिए सोमवार का दिन काफी अहम है। इस दिन विधानसभा में सरकार बहुमत साबित करेगी। पांच और छह फरवरी को पंचम झारखंड विधानसभा का विशेष सत्र आहूत होगा। इसमें पहले ही दिन चम्पाई सोरेन को विश्वास मत हासिल करना होगा। माना जा रहा है कि सरकार को बहुमत साबित करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

विशेष सत्र सोमवार को राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन के अभिभाषण से शुरू होगा। इसके बाद विधायी कार्य आरंभ हो जाएंगे। फिर स्पीकर रबींद्र नाथ महतो को मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन विश्वास मत हासिल किए जाने संबंधी प्रस्ताव देंगे। स्पीकर फ्लोर टेस्ट के लिए मुख्यमंत्री को आमंत्रित करेंगे और चर्चा के बाद वोटिंग प्रक्रिया शुरू होगी। गठबंधन सरकार में शामिल सभी पार्टियों ने अपने-अपने विधायकों के लिए व्हिप जारी कर दिया है। झामुमो के केन्द्रीय महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य के अनुसार उनके पास 43 विधायकों का लिखित समर्थन प्राप्त है।

उल्लेखनीय है कि 31 जनवरी को ईडी ने पूछताछ के बाद हेमंत सोरेन को जमीन घोटाला मामले में कस्टडी में ले लिया था। हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद दो फरवरी को झारखंड के 12वें मुख्यमंत्री के तौर पर चम्पाई सोरेन ने शपथ ली थी। इसके बाद महागठबंधन (झामुमो, कांग्रेस) के विधायक चार्टर्ड प्लेन से हैदराबाद के लिए रवाना हो गए थे। वे पांच फरवरी को होने वाले फ्लोर टेस्ट में शामिल होंगे। अदालत ने पूर्व मुख्यमंत्री सह विधायक हेमंत सोरेन को भी फ्लोर टेस्ट में शामिल होने की इजाजत दे दी है।

सात को मंत्रिमंडल विस्तार, नए चेहरों को मिल सकती है जगह

झारखंड विधानसभा के विशेष सत्र और फ्लोर टेस्ट के बाद सात फरवरी को मंत्रिमंडल विस्तार की उम्मीद है। इसके लिए खाका तैयार कर लिए जाने की चर्चा है। झामुमो की तैयारी हो चुकी है। झारखंड में राहुल गांधी की न्याय यात्रा के बाद कांग्रेस के मंत्रियों की सूची पर सहमति दिए जाने की बात कही जा रही है। इस बार के मंत्रिमंडल में नये चेहरे शामिल किए जाने की जाने की संभावना है। हेमंत सोरेन के छोटे भाई और दुमका विधायक बसंत सोरेन और भाभी विधायक सीता सोरेन भी मंत्री बनाई जा सकती हैं।

Related posts