बड़कागांव का मनोज गुप्ता पशु पक्षियों को कराते हैं भोजन

सुबह होते ही पक्षियां अपने मित्र मनोज गुप्ता को जगाने आती है

संजय सागर
______
बड़कागांव: सुबह होते ही पछिया अपने मित्र बड़कागांव मुख्य चौक निवासी समाजसेवी मनोज गुप्ता को जागाने के लिए आ जाती हैं. वहीं हर शाम को कुत्ते भी दुम हिलाते हुए इन्हें खोजने के लिए दुकान पर आधमकते हैं. मनोज गुप्ता को पशु पक्षियां इसलिए खोजते हैं कि वे पशु पक्षियों की सेवा में लगे रहते हैं. हर सुबह शाम उनके समक्ष पशु पक्षी भोजन करने के लिए जुटते हैं. श्री गुप्ता अपने घर के पीछे पक्षियों के लिए दाना और पानी रख देते हैं, जिसे दाना चुनने व पानी पीने के लिए कौवे, मैना, तोता गौरैया आती हैं वहीं हर शाम को उनके दुकान संजय स्वीट्स के सामने गली मोहल्ले के कुत्ते उनके पास आ जाते हैं.
मनोज गुप्ता हर शाम को कुत्ते को बिस्कुट रोटी खिलाते हैं. दोपहर में कुत्ते को चावल व शाम में रोटी व बिस्किट खिलाते हैं .पक्षियों को चावल के दाने के साथ-साथ गठिया नमकीन भी खिलाते हैं. यह देखकर उनकी पत्नी विनीता गुप्ता भी पशु पक्षियों के भी सेवा करती है . इन दोनों का कहना है कि पशु पक्षियों को भोजन कराने में काफी आनंद की अनुभूति होती है. मनोज गुप्ता ने नागरिकों से अपील किया है कि हर मौसम में पशु पक्षियों की भोजन की काफी जरूरत होती है . आप उनके लिए भोजन की व्यवस्था जरूर करें.

कहां से मिली प्रेरणा
______
कोरोना काल में जब पशु – पक्षियां भूख से भी त्राहिमाम कर रहे थे तो मनोज गुप्ता के पुत्र सिद्धु सागर प्रतिदिन 10 – 12 कुत्तों को रोटी ववीबिस्किट खिलाता था. वे सभी कुत्ते उसके दोस्त बन गए. साथ में घूमते फिरते थे. जब वह पढ़ाई के लिए शहर चला गया, तो वह अपने माता-पिता को पशु पक्षियों को भोजन कराने के लिए कहा. एवं मोबाइल से इसकी जानकारी लेते रहता है.

Related posts