मलेशिया में जॉब का झांसा देकर टूरिस्ट वीजा पर विदेश भेजा तो बैंकाक पुलिस ने जेल में डाला

राजस्थान: पाली जिले के सोजत सिटी थाना इलाके में मलेशिया में अच्छी नौकरी दिलाने का झांसा देकर तीन युवकों ने एक युवक से लगभग दो लाख रुपये ऐंठ लिए। स्थायी की जगह टूरिस्ट वीजा देकर उसे विदेश भेज दिया। टर्म खत्म हुआ तो बैंकाक पुलिस ने युवक को गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया। भारत लौटकर पीड़ित युवक ने आरोपितों के खिलाफ कोर्ट के जरिए मामला दर्ज कराया।

सोजत सिटी थाने के सब इंस्पेक्टर किशनाराम ने बताया कि सोजत सिटी के सरदारपुरा निवासी गोपाल (24) पुत्र कानाराम मेघवाल ने रिपोर्ट दी है। रिपोर्ट में बताया कि बड़ोदरा (गुजरात) में जय इंटरप्राइजेज नाम से शॉप चलाने वाला गौतम मेघवाल पुत्र राजूराम उसका परिचित है। गौतम वर्तमान में ब्यावर जिले के बागड़िया (रायपुर) में रहता है। गोपाल की मुलाकात एजेंट गौतम से सोजत में हुई थी। उसने गोपाल से कहा कि वह उसकी नौकरी मलेशिया में कोल्ड्र ड्रिंक कैन पैकिंग कम्पनी में लगा सकता है। गौतम ने गोपाल को वड़ोदरा (गुजरात) बुलाया। गोपाल वड़ोदरा गया। जय इंटरप्राइजेज पर उसे मृत्युंजय और राजूराम पालड़िया मिले। दोनों ने कहा कि मलेशिया में अच्छी नौकरी और वेतन मिलेगा। मेडिकल वीजा करवाने के नाम पर उन्होंने 17 हजार रुपये लिए। कुछ दिन बाद वीजा ले जाने के लिए बुलाया। इसके बाद पांच अगस्त 2022 को 50 हजार रुपये ले लिए।

आठ अगस्त 2022 को गोपाल को फ्लाइट का टिकट देने के लिए फिर वड़ोदरा बुलाया। वहां 32 हजार रुपये लेकर 28 अगस्त 2022 का टिकट दे दिया। फ्लाइट कोलकाता से कुआलालंपुर (मलेशिया) की थी। गोपाल ट्रेन से कोलकाता पहुंचा। एयरपोर्ट पर पता चला कि फ्लाइट का टिकट फर्जी है। आरोपितों को बताया तो गलती होने की बात कहकर दूसरा टिकट देने की बात कही। गोपाल को कोलकाता में होटल में रुकना पड़ा। रिपोर्ट में बताया कि आरोपितों ने उसे चार सितम्बर 2022 का और टिकट भेजा जो कोलकाता से बैंकाक का था। गोपाल बैंकाक उतारा तो वहां की पुलिस ने उसे पकड़ लिया और कहा कि उसका वीजा टूरिस्ट का है। वह मलेशिया नहीं जा सकता। गोपाल को बैंकाक पुलिस ने जेल में डाल दिया। रिहा होकर वह इंडिया लौटा और आरोपितों के खिलाफ विदेश भेजने के नाम पर धोखाधड़ी करने और रकम ठगने का मामला दर्ज कराया।

Related posts