कदमा में दुकानदार उड़ा रहे हैं नियमों की धज्जियां, स्कूलों के आस-पास खुलेआम बिक रही है मटन और चिकन

जमशेदपुर : कदमा क्षेत्र में दुकानदार नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए खुलेआम मटन और चिकन का धंधा कर रहे हैं। सिर्फ यही नहीं स्कूलों के आस-पास दुकानदार खुले में मटन लटका कर इसे बेच भी रहे हैं। साथ ही चिकन काटकर ग्राहकों को परोसा जा रहा है। जिससे वहां से गुजरने वाले छात्रों पर इसका बुरा प्रभाव भी पड़ रहा है। और तो और इससे निकलने वाली गंदगी को भी दुकानदार सड़कों के किनारे और नालियों में बहा रहे हैं।

बाल्डविन और टाटा वर्कर्स यूनियन स्कूल के पास 9 दुकानें हो रही संचालित :

वहीं दुकानदारों द्वारा बाजार से नीचे कदमा बाल्डविन फार्म एरिया हाई स्कूल और भाटिया बस्ती स्थित टाटा वर्कर्स यूनियन हाई स्कूल के पास 9 दुकानों का संचालन खुले तौर पर किया जा रहा है। इनके लिए न ही कोई नियम और न ही कोई कानून। इन्हें सिर्फ अपनी कमाई से मतलब है। फिर चाहे क्यूं न इन सबका असर छात्रों पर पड़ रहा हो। ये सभी दुकानें टाटा स्टील की जमीन पर अतिक्रमण कर बनाई गई है। जिसमें जुगसलाई का मंजूर अली व मुकेश दुर्गे, मृतक पारस, सीमा दीप, फंटूश, माटू मटन वाला और केदार खस्सी वाला समेत अन्य दुकानदार शामिल हैं। ये सभी दुकानदार दोनों स्कूल के चारों तरफ धंधा कर रहे हैं। जबकि भाटिया पार्क के बगल में भी जुगसलाई का दुकानदार नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए खुलेआम लटकाकर मटन बेच रहा है।

 

कदमा बाजार में मछली दुकानदारों ने किया स्लॉटर हाउस पर कब्जा :-

बताते चलें कि कदमा बाजार में मछली और मटन दुकानदारों के लिए एक साथ स्लॉटर हाउस की व्यवस्था की गई थी। मगर आज उसपर मछली दुकानदारों ने कब्जा जमा लिया है। जिससे मटन दुकानदार सड़क के किनारे ही दुकान लगा रहे हैं। जिससे राहगीरों के साथ साथ स्कूली बच्चों को भी परेशानी हो रही है। मगर इसके लिए कोई आवाज उठाने को तैयार ही नहीं है। जिससे दुकानदारों का मनोबल सातवें आसमान पर है और वे खुलेआम धंधा कर मालामाल हो रहे हैं।

झारखंड हाईकोर्ट ने मांगी जानकारी :-

झारखंड हाईकोर्ट ने खुले में मांस की बिक्री और प्रदर्शन करने के विरुद्ध दाखिल जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए राज्य के सभी जिलों के एसएसपी से इसकी जानकारी भी मांगी है। साथ ही अदालत ने इसके विरुद्ध जांच अभियान चलाकर मांस विक्रेताओं के पास लाइसेंस है या नहीं, इसकी भी जानकारी देने को कहा है। इसी तरह नियमों को ताक पर रखकर दुकान चलाने वाले दुकानदारों के विरुद्ध कार्रवाई करने की बात भी कही है।

क्या कहा जिले के एसएसपी ने :-

इस संबंध में जिले के एसएसपी किशोर कौशल ने कहा कि झारखंड हाईकोर्ट के निर्देश पर अनाधिकृत रूप से संचालित मटन और चिकन दुकान के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने का आदेश जिले के सभी थाना प्रभारियों को दिया गया है। यह आदेश न केवल अवैध व्यापार को रोकने में कारगर साबित होगा। बल्कि समाज की सुरक्षा भी करेगा। इनके खिलाफ कार्रवाई करना जरूरी भी है। ताकि लोग सुरक्षित रहें। उन्होंने कहा कि दुकानदारों से इससे संबंधित कागजात और लाइसेंस की मांग भी की जाएगी। इसी तरह दुकानदारों को दुकान में काला शीशा भी लगाना होगा। जिससे मांस बाहर से दिखाई न दें। उन्होंने कहा कि नियमों का पालन नहीं करने वाले मटन और चिकन दुकानदारों की सूची बनाकर उन्हें नोटिस भेजने के बाद कार्रवाई भी करनी है। इसके लिए सभी थाना प्रभारियों को निर्देश भी दिया गया है।

Related posts