बागेश्वर सरकार पं. धीरेंद्र कृष्ण की कथा आज से, 200 एकड़ में बनी विशाल पार्किंग

भोपाल : बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की कथा भोपाल में आज से शुरू हो रही है, जो गुरुवार को भी जारी रहेगी। इसके लिए करोंद स्थित पीपुल्स मॉल के पीछे 55 एकड़ में पंडाल बनाए गए हैं। बुधवार को कथा दोपहर दो बजे से शुरू होगी, जबकि गुरुवार सुबह 10 बजे से दिव्य दरबार लगेगा। इसके बाद कथा स्थल पर ही गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन भी किया जाएगा। इससे पहले मंगलवार को करीब 20 किलोमीटर लंबी शोभायात्रा भी निकाली गई।

कथा के आयोजक चिकित्सा शिक्षा मंत्री सारंग ने बताया कि हनुमंत कथा के भव्य आयोजन के लिए पीपुल्स मॉल के पीछे वाटरप्रूफ पंडाल बनाए गए हैं। कथा में देशभर से लगभग 10 लाख लोगों के आने का अनुमान है। तैयारियां भी इसी हिसाब से की गई हैं। उन्होंने बताया कि 28 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के अवसर पर कथा स्थल पर ही गणेश पूजन व विसर्जन भी किया जाएगा।

मंत्री सारंग ने बताया कि पंडित शास्त्री की श्री हनुमंत कथा भोपाल में अब तक का सबसे भव्य धार्मिक समागम होगा। शहर के विभिन्न सामाजिक संगठनों के साथ कार्यकताओं द्वारा श्री हनुमंत कथा के आमंत्रण पत्रों का वितरण किया गया है। करीब डेढ़ लाख आमंत्रण पत्र वितरित किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि कथा में देश के विभिन्न हिस्सों से लगभग 10 लाख लोगों के आने का अनुमान है। कथा स्थल पर सभी श्रद्धालुओं के बैठने के लिए 50 हजार वर्ग फीट में डोम लगाए गए हैं। वहीं पंडालों में आने के लिए पीपुल्स मॉल मुख्य सड़क से कुल 11 द्वार बनाए गए हैं। जिसमें सभी प्रवेश द्वारों पर नियंत्रण कक्ष भी बने हैं। वहां पुलिस के जवान और सेवादार श्रद्धालुओं के आवागमन की व्यवस्था संभालेंगे।

मंत्री सारंग ने बताया कि पीपुल्स मॉल के पीछे ग्राउंड के चारों ओर लगभग 200 एकड़ क्षेत्र को समतल कर 13 प्रकार की पार्किंग व्यवस्था की गई है। यहां लगभग 40 हजार दो पहिया व चार पहिया वाहन पार्क हो सकेंगे। जिसमें शहर के आसपास की ओर से आने वाले वाहन पार्क हो जाएंगे। जिससे जाम की स्थिति निर्मित नहीं होगी। कथा स्थल के दो किमी की दूरी पर पार्किंग के समीप निःशुल्क बसों की व्यवस्था की जाएगी। जिससे श्रद्धालु अपने वाहनों को पार्क कर कथा स्थल के लिए सुव्यवस्थित रूप से रवाना हो सकेंगे। वहीं, बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को रेलवे स्टेशन से कथा स्थल तक पहुंचाने की व्यवस्था भी की गई है।

Related posts