बिहार कोलयरी कामगार यूनियन का रैयतों का नौकरी और मुआवजा की मांग को लेकर धरना 18 वां दिन भी रहा जारी

जामुनदोहर में रैयतों के धरना स्थल पर लगे टैंट को अज्ञात लोगों द्वारा किया गया क्षतिग्रस्त

MD Mumtaz

खलारी: सीसीएल एनके एरिया के केडीएच परियोजना खदान से सटे जामुनदोहर में 18 दिन से जारी रैयतों का नौकरी और मुआवजा की मांग को लेकर धरना के दौरान मंगलवार की रात धरना स्थल पर लगे टैंट को अज्ञात लोगों द्वारा क्षतिग्रस्त कर दिया गया।

धरना पर बैठे बिहार कोलियरी कामगार यूनियन (सीटू) के जोनल अध्यक्ष सह विश्रामपुर के रैयत रतिया गंझू ने बताया कि हम रैयत नौकरी, मुआवजा, विस्थापन करने सहित अन्य जायज मांगों को लेकर लगातार 18 दिनों से धरना दे रहे है। लेकिन रैयतों की मांगों पर एनके एरिया प्रबंधन के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारियों का उदासीन रवैया बना हुआ है। प्रबंधन द्वारा अभी तक कोई भी ठोस पहल करने का प्रयास नही किया गया है। उन्होने बताया कि धरना को असफल करने के उदेश्य से मंगलवार की रात कुछ अज्ञात लोगों ने धरना स्थल पर लगे टेंट को भी उखाड़ फेंकने का काम किया है।

लेकिन रैयत अपने हक और अधिकार को लेने के लिए अडिग है और जब तक हमारी मांगों को मान नही लिया जाता तब तक हमारा धरना जारी रहेगा। कहा कि 1980 में इस जमीन को सीसीएल के द्वारा अधिग्रहण किया गया था, परंतु तब से अब तक सीसीएल के विस्थापन नीति पर कोई भी कार्य नहीं किया गया है। वही रैयत सोनू गंझू ने कहा कि करकट्टा, विश्रामपुर, जामुनदोहर के रैयतो की जमीन को अधिग्रहण कर लिया गया है साथ ही इस भूमि पर अंडर ग्राउंड कोयले की निकासी भी की जा चुकी है। चारों ओर भू-धंसान हों रहा है।

खदान से निकल रही जहरीले गैस के बीच रहने को मजबूर हैं ग्रामीण लेकिन सीसीएल प्रबंधन खामोश है। धरना में मुख्य रूप से बीसीकेयू के एन.के एरिया अध्यक्ष इरफान खान, देवराज गंझू, कर्मा तुरी, लुरका गंझू, दिनेश गंझू, अनिल गंझू, विजय गंझू, रोशन गंझू,संजय गंझू, राजु भुइयां, पिंटु गंझू, जगन गंझू, अनिता देवी, सरिता देवी, तारा कुमारी, संकुति देवी, चानो देवी, नूतन देवी, सरिता देवी, सुशमा देवी सहित अन्य रैयत और ग्रामीण उपस्थित थे।

Related posts