डीइओ ने किया हाई स्कूलों का निरीक्षण, लिया परख परीक्षा का जायजा

कुंडहित (जामताड़ा ): शुक्रवार को जामताड़ा के जिला शिक्षा अधीक्षक तथा अनुमंडल शिक्षा पदाधिकारी ने कुंडहित मुख्यालय स्थित सिंह वाहिनी प्लस टू तथा आर के प्लस टू बागडेहरी का निरीक्षण किया। इस दौरान अधिकारियों ने उच्च विद्यालय में चल रहे वर्ग 9 के छात्रों के लिए आयोजित परख परीक्षा का भी जायजा लिया। विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान संबंधित प्रधानाध्यापकों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए अधिकारियों ने स्कूली के कक्षाओं में मौजूद छात्र-छात्राओं से भी बातचीत की। इस दौरान अधिकारियों ने छात्र-छात्राओं तथा शिक्षकों से कई प्रश्न उत्तर भी किया और कई महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए।

निरीक्षण के बाबत जिला शिक्षा पदाधिकारी गोपाल कृष्ण झा ने किया बताया कि विद्यालयों में शिक्षा व्यवस्था उन्नत करने विद्यालयों के रखरखाव एवं संचालन को सुधारे करने अभिभावकों के सहयोग से छात्रों के सर्वांगीण विकास के मुद्दे पर विशेष फोकस किया जा रहा है। बच्चों की पढ़ाई की गुणवत्ता के लिए प्रोजेक्ट रेल के तहत साप्ताहिक परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है।

फिलहाल वर्ग 3, 6 तथा 9 के छात्रों का परख परीक्षा लिया जा रहा है। परख का मतलब समग्र विकास के लिए प्रदर्शन, मूल्यांकन, समीक्षा और ज्ञान का विश्लेषण होता है। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा की शिक्षा विभाग की टीम के मेहनत के बदौलत जामताड़ा जिले के बच्चे न सिर्फ राज्य स्तर बाल की राष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी पहचान काम करने में सफल हो रहे हैं।

इस कारंवा को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने छात्रों को नसीहत देते हुए कहा कि किताबी ज्ञान को व्यवहारिक जीवन से जोड़ने का प्रयास करें तभी विषय वस्तु की बेहतर समझा प्राप्त कर सकते हैं। मौके पर अनुमंडल शिक्षा पदाधिकारी सुरेश कुमार महतो सिंह वाहिनी प्लस टू के प्रभारी प्रधानाध्यापक मंतोष कुमार के अलावा शिक्षक गण कर्मी उपस्थित थे।

Related posts