दो माह से बंद है राजकीय प्राथमिक विद्यालय करमखाड़,बच्चों का भविष्य अंधेर में

Niraj संवाददाता
महुआडांड़/लातेहार :महुआडांड प्रखंड के करमखाड़ में राजकीय प्राथमिक विद्यालय दो माह से बंद है। इस विद्यालय में दो शिक्षक की डिप्टेशन में थे ।जिसमे एक शिक्षक ही तीन दिन स्कूल गई थी।इस संबंध में रसोईया कैलशमुनी देवी ने बताया कि दो माह से स्कूल बंद है।साथ ही मध्याह्न भोजन भी पूरी तरह से बंद।2023 दिसंबर में शिक्षक की रिटायर होने के बाद कोई भी शिक्षक नियमित रूप स्कूल नहीं आ रहे है।

एक महिला शिक्षक सिर्फ तीन दिन स्कूल आने के बाद स्कूल आना बंद कर दी।स्कूल में कुल नामांकित 30 बच्चे है।वही ग्रामीण दिलेश्वर महतो, प्रदीप महतो,जगदीश, सुधीर वृजिया,अगुन वृजिया,फुलमौन,टीना देवी ने बताया कि स्कूल बंद होने जाने छोटे बच्चों काफी परेशानी ही रही।बड़े बच्चे जंगल के रास्ते होकर तीन किलोमीटर दूर बराही उच्च विद्यालय पढ़ाई करने जाते है।साथ ही ग्रामीणों बताया की जो अभिभावक सक्षम है।वही बच्चे को लेकर बराही स्कूल पंहुचने जाते है।स्कूल बंद होने से छोटे बच्चों का भविष्य अंधकारमय है।

सभी ने जल्द से जल्द स्कूल चालू करनी मांग की है। क्या कहते प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी महुआडांड़ प्रखंड के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी घनश्याम चौधरी ने बताया कि 2023 दिसंबर में नियमित रूप स्कूल जा रहे शिक्षक की रिटायर हो गई है।इस देखते हुए एक के बाद एक कर दो शिक्षक को अन्य स्कूल डिप्टेशन कर करमखाड़ भेजा गया ।पर एक शिक्षक विधायक से पैरवी कर स्कूल जाने मना कर दी।वही दूसरी महिला शिक्षक कुछ दिन स्कूल जाने के स्कूल जाना छोड़ दी।स्कूल नहीं जाने पर शिक्षक की वेतन पर रोक लगा कर इस की सूचना जिले को दे दिया गया है।दो दिन के अंदर नये शिक्षक को डिप्टेशन कर स्कूल चालू कर दिया जाएगा।

Related posts