3 दिवसीय लोकतंत्र बचाओ यात्रा का हुआ समापन

लातेहार :जिले के बरवाडीह से शुरू होकर तीन दिवसीय लोकतंत्र बचाओ यात्रा सतबरवा, मनिका, हेरहंज, बरियातू होते हुए लातेहार पंहुच कर संपन्न हो गया। इस दौरान केर, कुटमू मोड़, बकोरिया, मनिका, हेरहंज, बरियातू,बालूमाथ समेत कई गावों में जनसभा का आयोजन किया गया और पर्चे बांटे गये। मौके पर वक्ताओं ने कहा कि मोदी सरकार संविधान और मौलिक अधिकारों को ही खत्म करने पर तुली हुई है।

इसका सीधा प्रभाव गरीब, मजदूर, किसानों के जीवन पर पड़ रहा है. सभाओं में ग्रामीणों ने पिछले 10 सालों में हुई महंगाई और बेरोजगारी की समस्या को साझा किया। वक्ताओं ने कहा मोदी सरकार ने हर खाते में 15 लाख रु देने का और साल में 2 करोड़ नौकरी देने का वादा किया था लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अग्निवीर योजना लागू कर भारतीय सेना की लम्बी नौकरी को खतम कर 4 साल की संविदा आधारित व्यवस्था लागू की गयी। रेलवे सहित हर सरकारी और गैर-सरकारी क्षेत्र में नौकरी व्यवस्था खत्म कर अल्पकालिक ठेका बहाली लायी जा रही है। वक्ताओं ने कहा मनरेगा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, मध्याह्न भोजन, आंगनबाड़ी सेवा, मातृत्व भत्ता समेत कई कल्याणकारी योजनाओं के बजट में व्यापक कटौती की गयी एवं स्वास्थ्य व शिक्षा को कमजोर किया गया है।

आगे कहा कि आरएसएस व भाजपा द्वारा आदिवासियों को धर्म के नाम पर बांटने की कोशिश की जा रही है। मौके पर जितेंद्र सिंह खेरवार, जॉर्ज मोनीपल्ली, हरी कुमार भगत, मंथन, नारायण भगत, रविशंकर जाटव, रामेश्वर उरांव, सेलेस्टिन कुजूर, सिराज दत्ता, सुरेंद्र उरांव, तुलेश्वर उरांव, टॉम कावला समेत कई लोग भाग लिए और अपनी समेत कई लोगों ने भाग लिया और अपनी बातें रखी।

Related posts