बड़कागांव हजारीबाग जंगल घाटी में लगी आग

संकट में है हजारों पेड़ पौधे एवं वन्य प्राणी

संजय सागर
_______________

बड़कागांव: बड़कागांव हजारीबाग रोड स्थित जंगलों में इन दिनों आग लगी है. आग लगने से हजारों पेड़ पौधों एवं वन्य प्राणियों पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. जंगलों में लगी आग को हजारीबाग आने जाने वाले राहगीर अपने अपने मोबाइल में फोटो कैद कर रहे हैं. सोशल मीडिया में वायरल हो रही है. उसके बावजूद भी जंगलों पर लगी आग को बुझाने के लिए कोई प्रयास नहीं किया जा रही है. जंगलों में आग लगने से कीमती लड़कियां और पेड़ पौधे असर पड़ रहा है.महुआ आम, सखुआ, गम्हार,कानोद, पलाश, ढोटुवा, औषधि युक्त पेड़ पौधे में से अमलताशु,कचनार , डुमैर ,गुंदा,जामुन, नीम, पीपल, बरगद,तुलसी आदि पेड़ पौधे जंगल के आग एवं धुएं से प्रभावित हो रहे हैं. इसके अलावा वन्य प्राणियों में से तीतर,मोर, लकड़बग्घा, सियार, गिलहरी,गिद्ध, सांप, बंदर,आदि जंगली जानवर आग से प्रभावित हो रहे हैं.

क्या कहना है वन सहायक संरक्षक का
_________
हजारीबाग के वन सहायक संरक्षक एके परमार का कहना है कि आग की सूचना मिली है. आग को बुझाया जा रहा है. वन विभाग द्वारा लोगों को जागरुक भी की जा रही है.

क्या कहना है रेंजर का
_______
रेंजर कमलेश श्रीवास्तव का कहना है कि जिन जंगलों में आग लगी है वह हजारीबाग सदर के अंतर्गत आता है. वैसे मैं विभाग को जानकारी दे दूंगा .

Related posts