तीन महीने पहले बने जल मीनार से एक बूंद पानी नही

संजय सागर

बड़कागांव: हजारीबाग जिले के बड़कागांव के डाड़ी कलां में पेयजल के लिए हाहाकार मची हुई है. यहां के अधिकांश कुएं सूख चुके हैं.चापकल भी जवाब दे चुके हैं. जल नल योजना अब भी अधूरी है. जल नल योजना के नाम पर जलमीनार बनाए गए. सप्लाई पाइप बिछा दी गई, घरों में कनेक्शन जोड़कर नल तक लगा दिए गए. पर उनसे एक बूंद पानी नहीं आया. बड़कागांव प्रखंड के 15वें वित्त आयोग के तहत सोलर जल मीनार एक ऐसे बोर में लगाया गया है जिसमें पूर्व से ही हैंडपंप खराब पड़ा हुआ था. ऐसे में उक्त खराब पड़े चापा नल को हटाकर सोलर चालित जलमीनार तो लग गई, लेकिन लोगों को इससे एक बूंद भी पानी नसीब नहीं हुआ. ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत क्षेत्र के वार्ड नंबर 6 में नदीम के घर के सामने 15वें वित्त से लगा जल मीनार कोई काम का नहीं है.

पहले बोरिंग हैंड पंप से निकलता था पानी

ग्रामीणों ने बताया कि पहले इस बोरिंग में हैंड पंप लगा हुआ था. जिससे पानी हमेशा आता था जो पिछले कुछ महीनों से खराब था .लेकिन जबसे मुखिया फण्ड द्वरा इस जल मीनार को लगाया गया तब से एक बूंद भी पानी नसीब नही हो रहा है.

क्या कहना है बीडीओ का
_____
इस संबंध में बीडीओ जितेंद्र कुमार मंडल का कहना है कि जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी. वहीं लाभुक समिति के अध्यक्ष मोहम्मद सद्दाम का कहना है इस बोरवेल में पानी के लेयर नहीं है. जिसके कारण जल मीनार से पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही है.
क्या कहना है मुखिया का
मुखिया इलियास अंसारी का कहना है की माइंस के कारण पानी का लेयर नीचे चला गया.

तीन महीने पहले 15वें वित्त से बनी जल मीनार

लगभग तीन माह पूर्व 15वें वित्त से सोलर चालित जल मीनार डाड़ी कला पंचायत मुखिया फण्ड द्वारा लगवाया गया है ऐसे बोर में जल मीनार लगवाया गया है जो पूर्व से ही बंद पड़ा था। जल मीनार लगने के पश्चात एक बूंद भी पानी नहीं मिला इससे साफ प्रतीत होता है कि मनमानी किया गया है. इसकी सही से जांच हो. क्योंकि 15वें वित्त की राशि का दुरुपयोग किया गया है.

Related posts