बड़कागांव प्रखंड के प्राइवेट स्कूल सरकार के आदेशों का कर रहे हैं उल्लंघन

तेज धूप में हर दिन बच्चे कर रहे हैं आना-जाना

संजय सागर

बड़कागांव : झारखंड सरकार के आदेशों का खुले आम उल्लंघन कर रहे हैं बड़कागांव प्रखंड के प्राइवेट स्कूल. भीषण गर्मी लू से बचने के लिए झारखंड सरकार द्वारा सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों में नर्सरी से लेकर आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों पठन पाठन स्थगित कर दी गई है. इसके बावजूद भी बड़का गांव में प्राइवेट स्कूलों में नन्हे बच्चों का पढ़ाई जारी है. नन्हे नन्हे बच्चे को स्कूल से घर तक आने जाने में तेज धूप के कारण काफी परेशानी होती है. एक अभिभावक नाम नहीं छापने के शर्त पर बताया कि स्कूल आने-जाने कारण उसका मेरा बड़ा पुत्र बीमार हो गया. बड़कागांव के आईलेक्स पब्लिक स्कूल, संगम पब्लिक स्कूल, ज्ञानोदय पब्लिक स्कूल, समेत हरली, बादम, नापोकलां, नापोखुर्द, सांढ, आदि गांव के प्राइवेट स्कूल नर्सरी से लेकर आठवीं तक पढ़ाई हो रही है. बच्चे तेज धूप में आना-जाना कर रहे हैं.

ज्ञात हों झारखंड में पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है. इसका असर सड़कों पर भी दिख रहा है. बड़कागांव में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तो कभी 41 डिग्री सेल्सियस हो जाती है. सुबह 8 बजते ही तेज धूप एहसास होने लगता है. इस कारण सड़कों पर लोगों की आवाजाही कम हो गई है. जबकि दोपहर होते-होते सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहता है. लिहाजा, स्कूली बच्चों के हित को देखते हुए स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने 30 अप्रैल से 8 वीं तक की सभी कक्षाएं स्थगित रखने का आदेश जारी किया था.यह आदेश 29 अप्रैल को जारी हुआ था. इसका असर भी हुआ. सभी सरकारी स्कूल बंद रहे. बड़कागांव में 1 मई मजदूर दिवस के दिन भी प्राइवेट स्कूल खुले रहे.

सरकार का आदेश का उल्लंघन करने वालो पर होगी कार्रवाई : बी ई ई ओ

प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी जवाहर प्रसाद का कहना है कि सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों दोनों के लिए सरकार का आदेश जारी हुआ है. जो प्राइवेट स्कूल सरकार के आदेश का उल्लंघन करेंगे उस पर कार्रवाई होगी.

 

क्या कहना है स्कूल प्रबंधन का

आईलेक्स पब्लिक स्कूल के प्राचार्य दीपक कुमार का कहना है कि कल तक स्कूल नर्सरी से आठवीं कक्षा के बच्चों तक की पढ़ाई होगी. संगम पब्लिक स्कूल के प्रबंधक दिनेश कुमार ने बताया कि सभी प्राइवेट स्कूल खुला रखा है तो हम लोग भी खुला रखे हैं. सिकंदर सोनी ने कहा कि कल से आठवीं कक्षा तक स्कूल बंद रहेगा.

 

क्या कहना है अभिभावकों का

अभिभावकों में मो मीनू, राजकिशोर सोनी, बिना सिंह का कहना है कि स्कूल बंद होनी चाहिए. सुकेश कुमार ने कहा कि बच्चों में तापमान सहने की क्षमता कम होती है . डिहाइड्रेशन के कारण बच्चों में जल्दी बुखार आ जाती है. इसलिए स्कूल बंद कर देनी चाहिए.

Related posts