किड्स केयर में कविगुरु रवीन्द्रनाथ टैगोर की 163वीं जयंती धूमधाम से मनायी गई

कतरास : किड्स केयर एवं सतीश वर्मा स्मृति मंच के संयुक्त तत्वावधान में आज किड्स केयर में रवीन्द्रनाथ टैगोर की 163वीं जयंती धूमधाम से मनायी गयी मनाई गयी. विद्यालय के प्राचार्य श्री दिलीप कुमार वर्मा की ओर से वरिष्ठतम शिक्षिका मिस बुलन ने दीप प्रज्वलित किया और कविगुरु पर कुछ शब्द साझा किये.

सभी शिक्षकों द्वारा विश्वकवि रवीन्द्रनाथ टैगोर को सफेद फूल और माला अर्पित कर नमन किया गया। हमारी एक फैकल्टी मुन्नी कुमारी ने मंच की मेजबानी की। भाषण मिस रीता ने दिया। बुलन मिस ने तृप्ति मिस और शिवली मिस की कविता “अमादेर छोट्टो नदी” पर एक गीत “तोमारे अशेने” गाया।

सोमेन सर की कविता “पुरातोन भृतो” पर कुछ पंक्तियों का पाठ और साहित्य में प्रथम नोबेल पुरस्कार विजेता पर प्रकाश डाला गया।

सभी शिक्षकों ने गीत “एकला चलो रे” गाये। मिस बुलन ने अपनी मधुर आवाज में गाना गाकर दर्शकों का मनोरंजन किया। धन्यवाद ज्ञापन शिक्षिका आकांशा गुप्ता ने किया। इस अवसर पर कार्यक्रम समन्वयक ज्योति सिंह एवं किड्स केयर परिवार के सदस्य आदि उपस्थित रहे।

यह आपको याद दिलाना है कि रवींद्रनाथ टैगोर का जन्म 7 मई 1861 को कोलकाता, पश्चिम बंगाल में हुआ था। वह एक कवि, लेखक, नाटककार, संगीतकार, दार्शनिक और चित्रकार थे। 1913 में, उन्हें साहित्य में प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया और वह यह पुरस्कार जीतने वाले पहले गैर-यूरोपीय बन गए। उन्होंने विश्व भारती विश्वविद्यालय की स्थापना की, जो आज राष्ट्रीय महत्व का संस्थान है।

Related posts