गर्मी बढ़ते ही अस्पताल में बढ़ी मरीजों की संख्या

मेदिनीनगर : गर्मी के इस मौसम में तापमान बढ़ने से लोगों की सेहत खराब होने लगी है। जी मचलना, उल्टी, सिरदर्द,पेट दर्द की शिकायत लेकर लोग सदर अस्पताल पहुंच रहे हैं।बढ़ती गर्मी और तेज धूप के कारण मरीजों की संख्या बढ़ गई है। प्रतिदिन सदर अस्पताल के ओपीडी काउंटर में 200 से ढाई सौ लोग पर्ची बनाने पहुंच रहे हैं।तापमान में परिवर्तन का सीधा असर स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। तेज गर्मी से लोगों की सेहत खराब होने लगी है। सदर अस्पताल सहित शहर के निजी अस्पतालों व क्लीनिक में सुबह से ही मरीजों की भीड़ लगनी शुरू हो गई है।

इनमें ज्यादा संख्या छोटे बच्चों और शिशुवती-महिलाओं की रहती हैं।मौसम का विपरीत असर होने से लोग बीमार पड़ रहे हैं। तेज धूप में अधिक समय तक रहने से लोगों को चक्कर आना, सिर दर्द की शिकायतें आम हो चली है।सदर अस्पताल में शहर समेत आस-पास के गांव से बड़ी संख्या में मरीज अपना इलाज कराने पहुंच रहे हैं। मरीजों में ज्यादातर बच्चे और महिलाएं शामिल हैं।लोगों को प्राथमिक स्तर पर ईलाज करने के बाद भी राहत नहीं मिलने पर वे सीधे प्राइवेट अस्पताल की ओर ईलाज के लिए पहुंच रहे हैं।

सदर अस्पताल के चिकित्सक आरके रंजन ने बताया कि गर्मी के मौसम में एहतियात बरतने की आवश्यकता होती है। जहां तक संभव हो तेज धूप में जाने से बचें। यदि जाना आवश्यक हो तो अपने सिर और चेहरे को ढंककर ही निकलें। समय-समय पर पानी पीते रहें। शरीर में पानी की मात्रा कम होने के कारण ही तबीयत खराब होती है। यदि शरीर में पानी का स्तर बना रहे तो तबीयत खराब होने की आशंका नहीं रहती।

Related posts