घर के बुनियाद होते हैं दादा- दादी : ब्यूटी सिंह

कोडरमा : बिशनपुर रोड स्थित किडजी स्कूल में मंगलवार को ग्रैंडपेरेंट डे सेलिब्रेट किया गया! प्रत्येक साल स्कूल में इस विशेष दिन को बहुत ही खास तरीके से मनाया जाता है!बच्चे अपने दादा- दादी या नाना- नानी का स्वागत भारतीय संस्कृति के अनुसार करते हैं! किडजी स्कूल शिक्षा में अच्छे संस्कार का भी समावेश करता है! विद्यालय में ग्रैंडपेरेंट्स डे समारोह का आयोजन कक्षा प्ले ग्रुप से कक्षा सीनियर केजी तक किया गया !

कार्यक्रम में बच्चों ने अपने बुजुर्गों को बिठाकर तिलक किया ,उनकी आरती उतारी और चरण स्पर्श करने के बाद अपने हाथों से बनाया ग्रीटिंग कार्ड भेंट किया! किडजी विद्यालय के बच्चों ने इक दूसरे से करते हैं प्यार हम, लव यू जिंदगी और इतनी सी हंसी पर डांस किया। शैम प्रैप जूनियर और सीनियर के बच्चों ने दादा-दादी पर कविता सुनाकर बुजुर्गों के प्रति प्यार प्रकट किया।

इस विशेष दिन के बारे में स्कूल की निर्देशिका ब्यूटी सिंह ने बताया कि हमारे बुजुर्ग परिवार की बुनियाद होते हैं! उन्हें अपने पोते- पोती या नाती- नातिन से अगाध प्रेम होता है! लेकिन किसी भी सामाजिक संस्था या शिक्षण संस्था में उन्हें इस नजरिए से कभी पहचान नहीं मिलती है!हम राष्ट्रीय, सामाजिक और पारिवारिक सरोकार के प्रति संवेदनशील हैं और अपने स्कूल के बच्चों को इन जरूरी चीजों के प्रति संवेदनशील बनाना चाहते हैं!
स्कूल के प्रधानाध्यापक विशाल सिंह ने कहा कि विद्यालय का यह आयोजन दिल को छूने वाला है! मैं इस कार्यक्रम से इतना अभिभूत हूं कि शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता! समाज का एक ऐसा वर्ग जो एक तरह से दरकिनार है, उसे केंद्रित कर स्कूल का पूरा कार्यक्रम आयोजित किया जाना सराहनीय है। दादा दादी नाना नानी में शामिल अभिभावकों में से कक्षा प्ले ग्रुप की संवि की दादी सुप्रिया तथा दादाजी रमेश सिंह अंकुश क्लास प्लेग्रुप की दादी मंजू देवी वैष्णवी क्लास सीनियर केजी की दादी मीना गुप्ता तथा दादाजी पवन प्रसाद गुप्ता कक्षा प्लेग्रुप से प्रज्ञा प्रकाश की दादी कांचन लता कक्षा नर्सरी से कायर भट्ट की दादी सुनीता बरनवाल कक्षा नर्सरी से प्रणीत तथा प्रणव के दादी श्रद्धा देवी कक्षा 3 से अलास्का की दादी बच्ची देवी तथा इत्यादि के ग्रैंडपेरेंट्स समझ में उपस्थित थे! इस दौरान
कई बुजुर्गों की आंखें छलछला उठी!, उन्होंने स्कूल प्रबंधन को इसके लिए धन्यवाद दिया!
कार्यक्रम को सफल बनाने में शिक्षक तथा शिक्षकों में बबीता सिंह ,नरगिस नाज, प्रिय मोदी, पम्मी सिन्हा, प्रिया बरनवाल ,सृष्टि प्रिया ,अंकित कपसीमें ,सूरज सिंह, अखिलेश सर, माधुरी मैम, रिंपा मैंम, अमृता मैंम, नीता मैंम, मासूम मैंम, अर्चना मैम, नीतू मैंम ,विनीता मैंम,रजनी मैम ,जूली मैंम इत्यादि का नाम शामिल है।

Related posts