कोडरमा: फिर जिला प्रशासन की बड़ी कार्यवाही, इंदरवा में संचालित अवैध ब्लू स्टोन माइंस को प्रशासन ने कराया बंद

कोडरमा:  रविवार को इस साल दूसरी बार जिला प्रशासन का बुलडोजर ब्लू स्टोन के खदान पर चला। जिले के इंदरवा- लोकाई में जिला प्रशासन, वन विभाग व पुलिस प्रशासन ने रविवार को संयुक्त रूप से बड़ी कार्रवाई की। यहां कई सालों से हो रहे ब्लू स्टोन के अवैध उत्खनन को लेकर इसके माइंस को बुलडोजर यानि जेसीबी के जरिए दूसरी बार भरने की कार्रवाई की गई।

इस दौरान वन्य प्राणी आश्रयणी के डीएफओ अवनीश चौधरी, कोडरमा डीएफओ सूरज कुमार, एसडीओ संदीप कुमार मीणा, डीएमओ दरोगा राय, कोडरमा थाना प्रभारी द्वारिका राम, पुलिस इंस्पेक्टर राम नारायण ठाकुर, रेंजर रामबाबू, रेंजर सुरेश कुमार चौधरी के नेतृत्व में काफी संख्या में पहुंचे पुलिस बल और वन विभाग के कर्मी यहां मौजूद रहे। वहीं कोडरमा नगर पंचायत, झुमरीतिलैया नगर परिषद और डोमचांच नगर पंचायत के सफाई मजदूरों को इस काम मे लगाया गया।

जेसीबी के जरिए ब्लूस्टोन के खदान को भरने की कार्रवाई होने से लगभग 30 से 35 साल से इस इलाके में चल रहा ब्लूस्टोन का अवैध कारोबार बंद हो जाएगा। ज्ञात हो कि जिस इलाके में ब्लूस्टोन का उत्खनन होता है वह वन्य प्राणी आश्रयणी में आता है और यहां के लोग तथा जनप्रतिनिधि लंबे अरसे से इस इलाके को वन्य प्राणी आश्रयणी से बाहर करने की मांग करते रहे हैं। वह तो नहीं हुआ लेकिन ब्लू स्टोन का कारोबार चलता रहा, लोग ब्लूस्टोन निकालकर जयपुर या अन्य बड़े शहरों को ले जाकर बेचते हैं। अवैध उत्खनन कर ब्लूस्टोन निकालकर बाहर भेजा जाता है, जिससे यहां 15 से 20 हजार परिवारों की रोजी-रोटी चलती है।

Related posts