कृत्रिम अंग दिव्यांग मानव के लिए वरदान:- शालिनी

झुमरी तिलैया : दिव्यांगजन हमेशा से समाज के अभिन्न अंग रहे हैं। कोई भी कृत्रिम अंग मानव जाति में विद्यमान दिव्यांग जनों के लिए वरदान है। कृत्रिम अंग जरूरतमंदों की जिंदगी व उनके कार्यों को सुगम ही नहीं बनाता है बल्कि उन्हें शारीरिक रूप से संपूर्ण होने का सुखद अहसास कराते हुए जीवन के प्रति सकारात्मक ऊर्जा भरता है। उपरोक्त बातें झुमरी तिलैया के अग्रसेन भवन में आयोजित निःशुल्क कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण कैंप के आयोजन का शुभारंभ करते हुए पूर्व जिप अध्यक्ष शालिनी गुप्ता ने कही। उन्होंने कहा कि मानवता की भावना से प्रेरणा शाखा, अग्रवाल समाज के द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित निःशुल्क कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण कैंप में मिले उपकरण जरूरतमंदों के लिए मिल का पत्थर साबित होगा। विशिष्ट अतिथि अविनाश सेठ ने कहा की प्रेरणा शाखा मानवता के क्षेत्र में सराहनीय कार्य कर रही है। दिव्यांग के लिए कृत्रिम अंग खुशियों का उपहार से कम नही है।

दो दिवसीय कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण शिविर का उद्घाटन अग्रसेन भवन झुमरी तिलैया में भगवान श्री गणेश की तस्वीर के समक्ष अतिथिगणों ने प्रज्वलित कर किया। शिविर के पहले दिन जरूरतमंदों की काफी भीड़ देखी गई। जहां कान की मशीन, कृत्रिम हाथ, पैर, बैसाखी आदि के जरूरतमंदो का पंजीकरण किया गया। कुल 59 पंजीकरण के पश्चात उनकी जांच करते हुए हाथ पैर की नाप ली गई। पहले दिन शिविर में शालिनी गुप्ता ने 5 लोगों को कृत्रिम अंग, 15 को श्रवण यंत्र एवं 2 लोगों की वैशाखी बांटी गई।

इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ अनिल कुमार ने कहा की दिव्यांग की प्रेरणा शाखा मानव हित के लिए जो कार्य कर रही है वह अद्वितीय है। अग्रवाल समाज के अध्यक्ष गोपी कृष्ण अग्रवाल सचिव हिमांशु केडिया ने कहा कि मानव सेवा के लिए समाज का उद्देश्य महाराजा अग्रसेन के सिद्धांत1 रुपए एक ईट की प्रथा आज भी प्रासंगिक है और इसी के तहत मानव सेवा के लिए प्रेरणा शाखा के सहयोग से इस कार्यक्रम को श्री भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति के सहयोग से आयोजित किया गया है। प्रेरणा शाखा की अध्यक्ष श्रेया केडिया ने कहा मंच का उद्देश्य मानव सेवा रहा है ऐसे में अपने उद्देश्य को आगे बढ़ते हुए समाज में रह रहे दिव्यांगों के बीच उन्हें कृत्रिम अंग का उपहार देकर काफी गौरवान्वित महसूस कर रही है। उन्होंने दिव्यांगों के चेहरे पर खुशी देखने के पश्चात कहा की मारवाड़ी युवा मंच का एक ही सपना दिव्यांग मुक्त भारत हो अपना, सार्थक हो रहा है। सचिव सारिका लड्ढा कार्यक्रम की परियोजना निदेशक नेहा हिसारिया आशा बजाज ने अपने संबोधन में कहा की समाज के अंतिम पायदान के लोगों को पूर्ण स्वास्थ्य व्यवस्था के तहत स्वास्थ्य शिविर भी लगाया जाता है और इसी कड़ी में दिव्यांगों के लिए एक सार्थक प्रयास किया गया है।

कार्यक्रम में अग्रवाल समाज के सह सचिव अरविंद चौधरी सदस्य संतोष लड्ढा, संजय नरेड़ी, संजीव खेतान, अमित खेतान, आशीष अग्रवाल, प्रेरणा शाखा से श्वेता गुड़गुटिया, मिनी हिसारिया, ज्योति अग्रवाल, उषा शर्मा, स्वेता गुड़गुटिया, उषा शर्मा, प्रियंका अग्रवाल, निशा संघई, मीनाक्षी अग्रवाल, काजल गुप्ता, दीपा गुप्ता, कृतिका मोदी, प्रीति केडिया, आशा गुप्ता, कंचन भदानी, अन्नू संघई, पायल खाटूवाला, नेहा बजाज, रश्मि गुटगुटिया, आशा बजाज के अलावा कृतिम अंग लगाने में रितेश कुमार पटवारी, सूरज प्रसाद नाथ, राम कुमार, कर्मा महतो के अलावे दर्जनों दिव्यांग महिला पुरुष उपस्थित हुए।

Related posts