कदमा बाजार के ग्राहक सेवा केंद्र दुकानदार से रुपए ट्रांसफर के नाम पर की साइबर ठगी

 बाजार के दो दुकानदारों के बीच गलतफहमी पैदा कर बदमाश ने दी ठगी की घटना को अंजाम

जमशेदपुर : कदमा थाना अंतर्गत कदमा बाजार अग्रवाल इंडेन गैस के पास स्थित ग्राहक सेवा केंद्र के दुकानदार भाटिया बस्ती निवासी राहुल भौमिक से मंगलवार की दोपहर रुपए ट्रांसफर कराने के नाम पर साइबर बदमाशों ने ठगी की घटना को अंजाम दिया गया है।

वहीं ठगी का शिकार होने के बाद उन्होंने बिस्टुपुर साइबर थाने में जाकर इसकी शिकायत की। जहां उन्हें मामले की शिकायत कदमा थाना में जाकर करने की बात कही गई। मामले में भुक्तभोगी राहुल भौमिक ने बताया कि मंगलवार की दोपहर 3:17 बजे उनके मोबाइल पर 9311894317 नंबर से कॉल आया। इस दौरान कॉल करने वाले ने उसे अपना परिचय विनोद शर्मा के रूप में दिया। साथ ही उसे व्हाट्सएप पर फिनो बैंक का खाता नंबर देकर उसमें 20 हजार रुपए ट्रांसफर करने की बात कही। वहीं साइबर बदमाश ने कहा कि कदमा बाजार स्थित पावर इंडिया इलेक्ट्रिकल नामक दुकान के दुकानदार शेखर तिवारी उसका भाई है और जो आकर उसे नगद 20 हजार रुपए देगा। जबकि दूसरी तरफ साइबर बदमाश ने अपने उसी नंबर से दुकानदार शेखर तिवारी को 2:40 बजे कॉल कर कहा कि वह दिल्ली गुड़गांव का रहने वाला है और किसी काम से वह जमशेदपुर आया हुआ है। उसे अपनी कंपनी के लिए रॉक्सी कंपनी के 20 पंखे चाहिए।

इस दौरान बदमाश ने दुकानदार शेखर तिवारी को ग्राहक सेवा केंद्र का संचालन करने वाले दुकानदार राहुल भौमिक को अपना भाई बताते हुए बतौर एडवांस उससे 20 हजार रुपए लेने की बात भी कही। साथ ही उसे दुकान में जाकर भाई से बात कराने की बात भी कही। जिसके बाद दुकानदार शेखर तिवारी राहुल भौमिक के दुकान में पहुंचा। मगर दुकान बंद था। उनके कुछ देर इंतजार करने के बाद राहुल दुकान में पहुंचा तो उन्होंने अपने नंबर से बदमाश को फोन लगाया और उसकी बात राहुल से करवा दी। इसी बीच फोन में साइबर बदमाश ने बहुत चालाकी से राहुल को 20 हजार रुपए ट्रांसफर कर शेखर तिवारी से नगद रुपए लेने की बात कही। मगर उस समय राहुल के खाते में मात्र 8600 रुपए ही थे और जिसे उसने साइबर बदमाश के फिनो बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया। जबकि शेष राशि कुछ देर में ट्रांसफर करने की बात उसने बदमाश को कही।

यह पूरा वाक्या 4:10 बजे का है। जब राहुल ने रुपए ट्रांसफर करने के बाद दुकानदार शेखर तिवारी से 20 हजार रुपए की मांग की तब पूरे मामले का खुलासा हुआ। इस दौरान दुकानदार शेखर तिवारी ने राहुल को कहा कि कॉल करने वाले विनोद शर्मा ने उसे 20 पंख के एवज में 20 हजार रुपए एडवांस लेने के लिए उनके पास भेजा है। यह सुनते ही राहुल को ठगी का एहसास हुआ और वे अभिलंब दुकानदार शेखर तिवारी के साथ इसकी शिकायत करने साइबर थाना पहुंचे। फिलहाल समाचार लिखे जाने तक मामले की शिकायत कदमा थाने में नहीं की गई थी।

Related posts