टाटा स्टील ने की 10.8 एमडब्ल्यूपी फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट की शुरुआत, शहर में सौर ऊर्जा उत्पादन 20.34 एमडब्ल्यूपी तक बढ़ा

जमशेदपुर : टाटा स्टील के जमशेदपुर प्लांट में अपर कूलिंग पॉन्ड पर 10.8 एमडब्ल्यूपी क्षमता का एक फ्लोटिंग सोलर पावर प्रोजेक्ट शुक्रवार से चालू किया गया। साथ ही एक हवाई अड्डे समेत शहर में टाटा स्टील की विभिन्न सुविधाओं में कुल 20.34 एमडब्ल्यूपी की सौर परियोजनाएं चालू की गई हैं।

इस परियोजना को टाटा पावर द्वारा ने अपने सभी लोकेशन्स पर रूफ टॉप, फ्लोटिंग और ग्राउंड माउंटेड सौर पैनलों के संयोजन के साथ कुल 41 एमडब्ल्यूपी की स्थापना के लिए टाटा स्टील के साथ बड़े समझौते के तहत शुरू किया है। इससे पहले सेंट्रल वेयरहाउस, कोल्ड रोलिंग मिल, वायर रॉड मिल और हॉट स्ट्रिप मिल में कुल 7.65 एमडब्ल्यूपी की रूफ टॉप सौर परियोजनाओं के साथ साथ सोनारी हवाई अड्डे पर 2 मेगावाट की ग्राउंड-माउंटेड सौर परियोजना पहले ही चालू हो चुकी है।

टाटा स्टील में सस्टेनेबिलिटी हमेशा एक मुख्य सिद्धांत रहा है और जो इसके कारोबार दर्शन में अंतर्निहित है। साथ ही चिन्हित लक्ष्यों को प्राप्त करने की दीर्घकालिक, समग्र दृष्टि से समर्थित है। इसकी सस्टेनेबिलिटी संबंधी साख को सुदृढ़ करने के लिए वैल्यू चेन में कई निश्चित कदम उठाए गए हैं। हाल के दिनों में इसके परिचालन स्थानों पर सौर और गैर-पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों से बिजली उत्पादन में तेजी आई है। टाटा स्टील स्वच्छ ऊर्जा समाधानों की खोज और अपने नवीकरणीय ऊर्जा फुटप्रिंट का विस्तार जारी रखे हुए है।

Related posts