बिस्टुपुर एसएनटीआई सभागार में हॉर्टिकल्चरल सोसाइटी जमशेदपुर की आम बैठक हुई संपन्न

जमशेदपुर : बिस्टुपुर स्थित एसएनटीआई सभागार में शनिवार हॉर्टिकल्चरल सोसाइटी जमशेदपुर की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) संपन्न हुई। यह आयोजन समाज के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण था। क्योंकि इसने सामुदायिक पहल के माध्यम से शहर के नागरिकों के बीच बागवानी जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए अपने समर्पण की पुष्टि की। बैठक में अध्यक्ष सुमिता नूपुर ने स्वागत भाषण दिया। साथ ही उन्होंने सोसायटी की अध्यक्ष रुचि नरेंद्रन के साथ साथ भाग लेने वाले सदस्यों का हार्दिक स्वागत भी किया। इस दौरान सुमिता नुपुर ने तीन साल के अंतराल के बाद सोसायटी की उपस्थिति पुनः स्थापित करने के लिए सोसायटी के अथक प्रयासों पर प्रकाश डाला। वहीं उन्होंने वार्षिक फ्लावर शो की सफलता पर जोर देते हुए पूरे वर्ष के सोसायटी की गतिविधियों पर चर्चा की। जिसमें पिछले संस्करणों की तुलना में दर्शकों की संख्या में 20 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

जिसमें पिछले वर्ष और वर्तमान वर्ष दोनों के लिए गार्डन ऑफ द ईयर पुरस्कार समारोह और प्रतियोगिताएं भी शामिल थीं। इसी तरह एचएसजे की संयुक्त सचिव डॉ अनुराधा महापात्रा ने सचिवीय रिपोर्ट प्रस्तुत की। साथ ही उन्होंने 11 नए सदस्यों का स्वागत भी किया। उन्होंने आयोजित विभिन्न आयोजनों में उनके पूरे योगदान और समर्थन के लिए टाटा स्टील लिमिटेड, टाटा स्टील यूआईएसएल और प्रायोजकों के प्रति आभार भी व्यक्त किया। जबकि कोषाध्यक्ष बिपिन कुमार ने वार्षिक ऑडिट रिपोर्ट प्रस्तुत कर बैलेंस शीट की मुख्य बिन्दुओ पर प्रकाश डाला। ऑडिटर की निरंतरता का प्रस्ताव उनके द्वारा किया गया। जिसे अन्य सदस्यों द्वारा अनुमोदित किया गया। साथ ही कुछ प्रश्न भी पूछे गए। जिसके बाद रिपोर्ट पारित की गई। एजीएम के दौरान हॉर्टिकल्चरल सोसाइटी जमशेदपुर की अध्यक्ष रुचि नरेंद्रन ने तीन साल के अंतराल के बाद सोसाइटी के उल्लेखनीय वापसी के लिए कार्यकारी टीम की प्रशंसा की। उन्होंने सोसायटी द्वारा एक कार्यालय स्थान प्राप्त करने की खबर साझा करते हुए सोसायटी की नवीनीकृत वेबसाइट का उद्घाटन भी किया।

वहीं महुआ गुप्ता ने वेबसाइट की मुख्य विशेषताओं के बारे में जानकारी दी। मौके पर रुचि नरेंद्रन ने दो नए पदाधिकारियों के नामों की घोषणा भी की। जिसके तहत डॉ अनुराधा महापात्रा को महासचिव और अश्विनी श्रीवास्तव को सोसायटी के संयुक्त सचिव के रूप में चुना गया। उन्होंने 23 से 26 दिसंबर 2023 तक होने वाले बहुप्रतीक्षित वार्षिक पुष्प शो की तारीखों के बारे में घोषणा भी की। आगे सुमिता नूपुर ने आगामी वर्ष के लिए सोसायटी की योजनाओं को रेखांकित करते हुए एक प्रस्तुति के साथ बैठक का समापन किया। जिसमें वार्षिक पुष्प शो, कार्यशालाएं और क्षेत्र में बागवानी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अन्य पहल शामिल हैं। अंत में हॉर्टिकल्चरल सोसाइटी ऑफ जमशेदपुर के नवनियुक्त संयुक्त सचिव अश्विनी श्रीवास्तव द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ एजीएम का समापन हुआ।

Related posts