फायर ब्रिगेड दस्ता ने स्कूली बच्चों व शिक्षको को बताया आग से बचाव व बुझाने के तरीके

 

मेदिनीनगर: शहर के हमीदगंज सरस्वती शिशु विद्या मंदिर स्कूल में विद्यार्थियों को प्रिंसिपल डीएन सिन्हा के मार्गदर्शन में डिजास्टर मैनेजमेंट के तहत आग पर काबू पाने के तरीकों से अवगत करवाया गया। इस मौके पर मेदिनीनगर फायर ब्रिगेड से आए फायर अफसर दिनेश कुमार शर्मा, रामेश्वर उरांव, परिमल परमा ने बच्चों को मॉक ड्रिल के माध्यम से बताया कि अगर कहीं आग लग जाए तो हमें घबराना नहीं चाहिए। हमें इस तरह के प्रयास करना चाहिए कि आग आगे ना बढ़ सके।अगर घर में कहीं सिलेंडर को आग लग जाए तो हमें उस पर कोई बाल्टी आदि उल्टी डाल देनी चाहिए ताकि आग को आक्सीजन मिलनी बंद हो जाए व उस पर जल्दी काबू पाया जा सके।इसी तरह अगर कहीं पेट्रोल आदि से आग फैलने लगे तो उस पर पानी नहीं डालना चाहिए। क्योंकि इससे आग तेजी से आगे बढ़ती है। स्कूलों में आग बुझाने के यंत्र लगे होते हैं, लेकिन हमें पता होना चाहिए कि किस चीज से आग लगी है व उसे किस तरह बुझाया जा सकता है।वही इस प्रशिक्षण से बच्चों के आत्मविश्वास

*फायर ब्रिगेड दस्ता ने स्कूली बच्चों व शिक्षको को बताया आग से बचाव व बुझाने के तरीके*

मेदिनीनगर।शहर के हमीदगंज सरस्वती शिशु विद्या मंदिर स्कूल में विद्यार्थियों को प्रिंसिपल डीएन सिन्हा के मार्गदर्शन में डिजास्टर मैनेजमेंट के तहत आग पर काबू पाने के तरीकों से अवगत करवाया गया। इस मौके पर मेदिनीनगर फायर ब्रिगेड से आए फायर अफसर दिनेश कुमार शर्मा, रामेश्वर उरांव, परिमल परमा ने बच्चों को मॉक ड्रिल के माध्यम से बताया कि अगर कहीं आग लग जाए तो हमें घबराना नहीं चाहिए। हमें इस तरह के प्रयास करना चाहिए कि आग आगे ना बढ़ सके।अगर घर में कहीं सिलेंडर को आग लग जाए तो हमें उस पर कोई बाल्टी आदि उल्टी डाल देनी चाहिए ताकि आग को आक्सीजन मिलनी बंद हो जाए व उस पर जल्दी काबू पाया जा सके।इसी तरह अगर कहीं पेट्रोल आदि से आग फैलने लगे तो उस पर पानी नहीं डालना चाहिए। क्योंकि इससे आग तेजी से आगे बढ़ती है। स्कूलों में आग बुझाने के यंत्र लगे होते हैं, लेकिन हमें पता होना चाहिए कि किस चीज से आग लगी है व उसे किस तरह बुझाया जा सकता है।वही इस प्रशिक्षण से बच्चों के आत्मविश्वास में वृद्धि हुई। मौके पर उपस्थित प्रिंसिपल डीएन सिन्हा ने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण और मॉक ड्रिल का उद्देश्य ही है कि लोगों में आग से भय कम हो। आग लगने पर भागने के बजाय लोग दिमाग का इस्तेमाल करें और आग से खुद भी सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रखें।इस मौके पर स्कूल के प्रिंसिपल डीएन सिन्हा ने फायर ब्रिगेड के पदाधिकायो का बच्चों को जानकारी देने के लिए आभार व्यक्त किया।मौके पर स्कूल के शिक्षक शिक्षिका सुशीला,राजीव,अजित,चंदन कुमार,काजल मंडल,अंजनी,रिशिकेश,परमीद भुवला,वेद प्रकाश,हिमांशु कुमार,उपेंद्र पाठक,रंजना कुमारी,रितेश कुमार,आराधना, वंदना कुमारी मौजूद थे।

में वृद्धि हुई। मौके पर उपस्थित प्रिंसिपल डीएन सिन्हा ने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण और मॉक ड्रिल का उद्देश्य ही है कि लोगों में आग से भय कम हो। आग लगने पर भागने के बजाय लोग दिमाग का इस्तेमाल करें और आग से खुद भी सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रखें।इस मौके पर स्कूल के प्रिंसिपल डीएन सिन्हा ने फायर ब्रिगेड के पदाधिकायो का बच्चों को जानकारी देने के लिए आभार व्यक्त किया।मौके पर स्कूल के शिक्षक शिक्षिका सुशीला,राजीव,अजित,चंदन कुमार,काजल मंडल,अंजनी,रिशिकेश,परमीद भुवला,वेद प्रकाश,हिमांशु कुमार,उपेंद्र पाठक,रंजना कुमारी,रितेश कुमार,आराधना, वंदना कुमारी मौजूद थे।

Related posts