प्रेरणा शाखा ने चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया, केशव अग्रवाल बना विजेता

झुमरी तिलैया : “स्वच्छ भारत मिशन” के तहत “गांधी जयंती” एवं “स्वच्छता का अमृत कल”के अवसर पर मेरा शहर मेरी जिम्मेदारी एवं स्वच्छता ही सेवा है को लेकर गत दो दिनों में मारवाड़ी युवा मंच प्रेरणा शाखा द्वारा शहर के विभिन्न इलाकों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसके तहत गांधी जयंती के मौके पर शाखा के द्वारा राधे-राधे परिसर में आर्ट इंपैक्ट इंस्टीट्यूट में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन ‘स्वच्छता ही सेवा’ शीर्षक पर किया गया, जिसमें लगभग डेढ़ दर्जन छात्र-छात्राओं ने अपनी प्रतिभा को उकेरा। इस प्रतियोगिता में केशव अग्रवाल प्रथम, निवेश अग्रवाल द्वितीय एवं सनी कुमार तृतीय घोषित किए गए, जबकि निशिता, आयुष्मान, दिव्यांश, अद्विक, शुभम के साथ सभी बच्चों को संतावना पुरस्कार दिया गया।

वही शाखा के द्वारा कोडरमा प्रखंड मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के आसपास के क्षेत्र को स्वच्छता अभियान नगर परिषद के प्रशासक हर्षवर्धन जी के सहयोग से दो सफाई मित्रों के जरिए साफ कराया गया। इस अवसर पर सफाई मित्र को प्रेरणा शाखा की पदाधिकारी एवं सदस्यों ने सम्मानित किया। वहीं शहर के विभिन्न इलाकों में प्लास्टिक उपयोग करने वाले लोगों से अपील के साथ उन्हें बायोडिग्रेडेबल थैली उपलब्ध कराई गई। साथ ही दर्जनों कार चालकों को कर डस्टबिन उपलब्ध कराई गई। वही समर्पण संस्था के सचिव इंद्र वाणी साहू, नगर परिषद के सिटी मिशन मैनेजर नीलम कुमारी के सहयोग से शहर के विभिन्न इलाकों में स्वच्छता पखवाड़ा में नुक्कड़ नाटक के मंचन में प्रेरणा शाखा के द्वारा भी जागरूकता अभियान को गति देने का कार्य किया गया। इस अवसर पर शाखा अध्यक्ष श्रेया केडिया ने कहा कि मंच का उद्देश्य समाज सेवा और इसके तहत हर गली, वार्ड स्वच्छ और सुंदर रहे इसके लिए समाज के अंतिम व्यक्ति तक को आगे आने की जरूरत है, तभी ग्रीन तिलैया ग्रीन तिलैया बनाने में अग्रसर होंगें।

सचिव सारिका लड्ढा ने कहा कि भारत के हर व्यक्ति को शहर को स्वच्छ रखने में अपना योगदान अवश्य देना चाहिए। अगर हर व्यक्ति या संकल्प कर ले कि देश को स्वच्छ रखना उनका कर्तव्य है तो देश स्वत: ही स्वच्छ और सुंदर होगा। परियोजना निदेशक कृतिका मोदी एवं प्रीति केडिया ने कहा कि भारत में स्वच्छता अभियान निरंतर चलती रहनी चाहिए तथा हमारे शाखा द्वारा भी स्वच्छता अभियान को निरंतर चलाया जाएगा, क्योंकि स्वच्छता मानव के भौतिक, मानसिक, सामाजिक और बौद्धिक कल्याण के लिए अत्यंत आवश्यक है। मौके पर उपाध्यक्ष नेहा हिसारिया, मिनी हिसारिया, उषा शर्मा, ज्योति अग्रवाल आदि उपस्थित थे।

Related posts